मुख्‍य समाचार

1 रायपुर। बच्चों के विकास मे प्रमुख भूमिका निभा रहा सजग कार्यक्रम : ऑडियो क्लिप के माध्यम से सुनाए जा रहे प्रेरक संदेश,रायपुर। मुख्यमंत्री की रेडियो वार्ता ’लोकवाणी’ की 12 वीं कड़ी का प्रसारण 8 नवम्बर को : लोकवाणी ’बालक-बालिकाओं की पढ़ाई, खेलकूद, भविष्य’ विषय पर केन्द्रित होगी,राजनांदगांव। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया 4 नवम्बर को राजनांदगांव जिले के दौरे पर रहेंगे मिशन अमृत योजना के तहत 8.5 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण ,राजनांदगांव : उपायुक्त कृषि विभाग डॉ. सोनकर ने किया गोधन न्याय योजना के कार्यों का निरीक्षण : योजना की सफलता का मूल मंत्र गौठानों का सफल संचालन, राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित राज्योत्सव में मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत जिले के 1 लाख 65 हजार किसानों के खाते में 178 करोड़ रूपए की राशि अंतरित की

शनिवार, 11 जुलाई 2020

'पढ़ई तुंहर दुआर' को सफल बनाने पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रहे संकुल मेटेपार के शिक्षकगण

           राजनांदगांव 10 जुलाई 2020 ! कोरोना वायरस संक्रमण के कारण राजनांदगांव जिला अंतर्गत सभी शिक्षा संकुलों में वर्चुअल कक्षाएॅ संचालित की जा रही हैं। पढ़ई तुंहर दुआर अभियान अंतर्गत विकासखंड अंबागढ़ चौकी के संकुल मेटेपार में भी सीजी स्कूल डॉट इन पोर्टल का उपयोग कर वेबैक्स मीटिंग एप के माध्यम से विद्यार्थियों की ऑनलाइन कक्षा ली जा रही हैं। संकुल मेटेपार के शिक्षकगण अपने क्षेत्र में पढ़ई तुंहर दुआर योजना को सफल बनाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रहे है। वर्तमान समय में सीजीस्कूलडॉटइन वेब पोर्टल में वर्चुअल क्लास का निर्माण कर प्राथमिक शाला, माध्यमिक शाला, हाई स्कूल ,हायर सेकेंडरी स्कूल के स्तर पर पूरे माह की समय सारणी तैयार की गई है। इसके अनुसार शिक्षकों द्वारा बारी-बारी से प्रत्येक दिन शाला स्तर, संकुल स्तर, ब्लाक स्तर पर बच्चों को व्हाट्सएप गु्रप में सूचना प्रदान कर समयानुसार ऑनलाइन क्लास संचालित की जा रही है। शाला के बच्चे भी शिक्षकों के ऑनलाइन क्लास में जुड़कर लाभ प्राप्त कर रहे हैं। पालकगण भी अब जागरूक होन लगे हैं और अपने बच्चों को शिक्षा अर्जन के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं।
          अंबागढ़ चौकी विकासखंड के बीईओ श्री अर्जुन देवांगन, ब्लॉक नोडल श्री एस के धीवर, ब्लॉक सहायक नोडल श्री रुपेश तिवारी एवं संकुल समन्वयक श्रीबास दत्त द्वारा अवलोकन किया जा रहा है। शिक्षकों को फोन व व्हाट्सएप से आवश्यक मार्गदर्शन भी दिए जाते है। साथ ही शिक्षकों की सराहना कर उन्हें बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाता है। सीजीस्कूलडॉटइन का सफल संचालन करने के लिए अंबागढ़ चौकी ब्लाक में समय-समय पर ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन कर शिक्षको को वर्चुअल कक्षा निर्माण करना ,बच्चों को सीजी स्कूल पोर्टल से सामग्री उपलब्ध कराना, होमवर्क, प्रश्न उत्तर तथा आनलाईन क्लास से जुडऩे का तरीका बताया जाता है। राजनांदगॉव जिला के सुदूर वनांचल क्षेत्र चौकी में पढ़ई तुंहर दुआर अभियान के सफल संचालन के लिए पालकों, बच्चों, शाला के प्राचार्यो, प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों, जिला स्तर के अधिकारी ,ब्लॉक स्तर के अधिकारी एवं ब्लाक के समस्त संकुल समन्वयकों का सहयोग प्राप्त हो रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें