मुख्‍य समाचार

1 रायपुर। बच्चों के विकास मे प्रमुख भूमिका निभा रहा सजग कार्यक्रम : ऑडियो क्लिप के माध्यम से सुनाए जा रहे प्रेरक संदेश,रायपुर। मुख्यमंत्री की रेडियो वार्ता ’लोकवाणी’ की 12 वीं कड़ी का प्रसारण 8 नवम्बर को : लोकवाणी ’बालक-बालिकाओं की पढ़ाई, खेलकूद, भविष्य’ विषय पर केन्द्रित होगी,राजनांदगांव। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया 4 नवम्बर को राजनांदगांव जिले के दौरे पर रहेंगे मिशन अमृत योजना के तहत 8.5 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण ,राजनांदगांव : उपायुक्त कृषि विभाग डॉ. सोनकर ने किया गोधन न्याय योजना के कार्यों का निरीक्षण : योजना की सफलता का मूल मंत्र गौठानों का सफल संचालन, राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित राज्योत्सव में मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत जिले के 1 लाख 65 हजार किसानों के खाते में 178 करोड़ रूपए की राशि अंतरित की

गुरुवार, 16 जुलाई 2020

रबी वर्ष 2019-20 की फसल बीमा की राशि जारी

  • 37 हजार 293 किसानों को 162 करोड़ 56 लाख 61 हजार रूपए बीमा क्षति राशि सीधे किसानों के खाते में आंतरित
      राजनांदगांव  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा कंपनी द्वारा रबी फसल चना, गेहूँ एवं अलसी में बीमित किसानों को दावा राशि का भुगतान सीधे किसानों के खाते में किया जा रहा है। रबी में 46 हजार 664 ऋणी एवं 3 हजार 723 अऋणी किसानों को मिलाकर कुल 50 हजार 387 किसानों के 74 हजार 40 हेक्टेयर रकबा को बीमा आवरण में शामिल किया गया था। जिसमें गेहूँ सिंचित, गेहूँ असिंचित, चना एवं अलसी फसल का बीमा किया गया। जिसके लिए बीमा कंपनी को 3 करोड़ 48 लाख प्रीमियम राशि भेजी गई हैं। रबी में असामयिक वर्षा एवं ओला वृष्टि के कारण रबी फसलों को बहुत नुकसान हुआ था। जिसमें आयोजित फसल कटाई प्रयोग के आधार पर 37 हजार 293 किसानों को 162 करोड़ 56 लाख 61 हजार रूपए बीमा क्षति राशि के रूप में बीमा कंपनी द्वारा सीधे किसानों के खाते में आंतरित की जा रही है।
दावा राशि निर्धारण -
           बीमित क्षेत्र के बीमित फसल में निर्धारित संख्या में आयोजित फसल कटाई प्रयोग से प्राप्त औसत उपज का थ्रेसहोल्ड उपज से आकलन उपरांत प्राप्त क्षति प्रतिशत के आधार पर किसानों को बीमा दावा राशि का भुगतान बीमा कंपनी द्वारा किया जा रहा हैं। जिसके आधार पर बीमा कंपनी द्वारा कुल बीमित किसानों में से पात्र 37 हजार 293 किसानों को 162 करोड़ 56 लाख 61 हजार रूपए बीमा क्षति राशि सीधे किसानों के खाते में आंतरित की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें