मुख्‍य समाचार

1 रायपुर। बच्चों के विकास मे प्रमुख भूमिका निभा रहा सजग कार्यक्रम : ऑडियो क्लिप के माध्यम से सुनाए जा रहे प्रेरक संदेश,रायपुर। मुख्यमंत्री की रेडियो वार्ता ’लोकवाणी’ की 12 वीं कड़ी का प्रसारण 8 नवम्बर को : लोकवाणी ’बालक-बालिकाओं की पढ़ाई, खेलकूद, भविष्य’ विषय पर केन्द्रित होगी,राजनांदगांव। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया 4 नवम्बर को राजनांदगांव जिले के दौरे पर रहेंगे मिशन अमृत योजना के तहत 8.5 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण ,राजनांदगांव : उपायुक्त कृषि विभाग डॉ. सोनकर ने किया गोधन न्याय योजना के कार्यों का निरीक्षण : योजना की सफलता का मूल मंत्र गौठानों का सफल संचालन, राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित राज्योत्सव में मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत जिले के 1 लाख 65 हजार किसानों के खाते में 178 करोड़ रूपए की राशि अंतरित की

शनिवार, 16 मई 2020

प्रवासी श्रमिकों को आयुर्वेद औषधियां और काढ़ा वितरण

          बलौदाबाजार-भाटापारा, 16 मई 2020 । रेलवे स्टेशन भाटापारा में विशेष रेलगाड़ियों से उतरने वाले श्रमिकों को शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बढ़ाने के लिए आयुर्वेद औषधियां और काढ़ा पिलाया जा रहा है। आयुष विभाग द्वारा स्टेशन के निकास द्वार पर एक विशेष स्टाल सजाया गया है। उन्हें काढ़ा पिलाने के साथ ही लगभग महीने भर की काढ़ा बनाने कीऔषधियां प्रदान की जा रही हैं। इन दिनों हर रोज़ भाटापारा में प्रवासी श्रमिकों का आगमन हो रहा है।कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल एवं एसपी श्री प्रशांत ठाकुर ने स्टेशन में आयुर्वेद काढ़ा पीये और कोरोना से बचाव के लिए सभी लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा पीने की सलाह दी।
       आयुष विभाग के डॉक्टर भैना के नेतृत्व में आयुर्वेद विभाग की टीम इस काम में सेवा भाव से जुटी हुई है। डॉ भैना ने बताया कि पिछले तीन दिनों में हज़ारों श्रमिकों को काढ़ा पिलाया जा चुका है। कलेक्टर श्री गोयल ने स्टेशन में उतरने वाले हर एक श्रमिक को काढ़ा की औषधियां वितरित करने के निर्देश दिए हैं। उन्हें बाकायदा इसकी सेवन विधि भी सरल भाषा में समझाई जा रही है। डॉक्टर ने बताया कि आधा कप पानी में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर चुटकी भर काढ़ा चूर्ण डाल दें। दिन में दो दफा पीना लाभकारी है। इसके नियमित सेवन से शरीर में कोरोना को हराने की ताकत पैदा होती है। डॉ. भैना ने कोरोना से बचाव के लिए पूरे दिन गरम पानी पीने, प्रतिदिन आधे घण्टे की योगासन, प्राणायाम एवं ध्यान करने तथा भोजन में हल्दी, जीरा, धनिया, मसाले एवं लहसुन का उपयोग करने की सलाह दी है। उन्होंने गरम दूध आधा चम्मच हल्दी चूर्ण मिलाकर एक अथवा दो बार पीना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें