मुख्‍य समाचार

1 रायपुर। बच्चों के विकास मे प्रमुख भूमिका निभा रहा सजग कार्यक्रम : ऑडियो क्लिप के माध्यम से सुनाए जा रहे प्रेरक संदेश,रायपुर। मुख्यमंत्री की रेडियो वार्ता ’लोकवाणी’ की 12 वीं कड़ी का प्रसारण 8 नवम्बर को : लोकवाणी ’बालक-बालिकाओं की पढ़ाई, खेलकूद, भविष्य’ विषय पर केन्द्रित होगी,राजनांदगांव। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया 4 नवम्बर को राजनांदगांव जिले के दौरे पर रहेंगे मिशन अमृत योजना के तहत 8.5 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण ,राजनांदगांव : उपायुक्त कृषि विभाग डॉ. सोनकर ने किया गोधन न्याय योजना के कार्यों का निरीक्षण : योजना की सफलता का मूल मंत्र गौठानों का सफल संचालन, राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित राज्योत्सव में मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत जिले के 1 लाख 65 हजार किसानों के खाते में 178 करोड़ रूपए की राशि अंतरित की

शुक्रवार, 24 अप्रैल 2020

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी पंचायत राज प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की दी शुभकामनाएं

हमारी पंचायतें गांवों के विकास एवं जनकल्याण के साथ ही 
आपदा एवं महामारी से निपटने में निभा रहीं महत्वपूर्ण भूमिका
      रायपुर, 24 अप्रैल 2020 । मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी पंचायत राज प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की शुभकामनाएं दी है। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा है- राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के सपने को साकार करने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी ने ग्राम पंचायतों को संवैधानिक अधिकार और दायित्व दिए थे। 
        छत्तीसगढ़ में पंचायती राज संस्थाओं ने जमीनी स्तर पर अपने नेतृत्व क्षमता और भागीदारी के बल पर ग्रामीण विकास के सपने को साकार किया है।
        हमारी पंचायतें गांवों के विकास एवं जन कल्याण के कार्यों के साथ आपदाओं एवं महामारी से निपटने में भी सक्षम है इसका अहसास हमारे पंच-सरपंचों ने कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के दौरान छत्तीसगढ़ के गांवों में लॉक डाउन का दृढ़ता से पालन कराकर दिखाया है। बस्तर से लेकर सरगुजा तक गांवों को संक्रमण मुक्त रखने में पंचायतों की भूमिका एवं भागीदारी महत्वपूर्ण रही है। 
          संकट के समय मे आंगनबाड़ियों व पीडीएस के माध्यम से हितग्राही परिवारों को राशन तथा मनरेगा के माध्यम से रोजगार मुहैया कराने में सरकार के साथ पंचायतों कदम से कदम मिलाकर सेवाभाव से काम किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें