राजनांदगांव ।  कलेक्टर श्री जयप्रकाश मौर्य ने अनुसूचित जनजाति बालक छात्रावास खैरागढ़ के अधीक्षक को कार्य के प्रति लापरवाही तथा अनियमितता बरतने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। श्री मौर्य ने खैरागढ़ एसडीएम को अधीक्षक श्री आरडी घृतलहरे के पूरे कार्यकाल की जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। छात्रावास के बच्चों ने आज कलेक्टर जन चौपाल में श्री मौर्य को आवेदन देकर छात्रावास की विभिन्न समस्याओं की जानकारी दी। छात्रों ने बताया कि अधीक्षक द्वारा भोजन सहायता राशि से संबंधित जानकारी नहीं दी जाती। छात्रावास में पानी और साफ-सफाई की समस्या है। कलेक्टर ने इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए छात्रावास अधीक्षक को तत्काल निलंबित कर दिया। कलेक्टर श्री मौर्य ने जन चौपाल में जिले भर आए लोगों की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए। 
    ग्राम खोंधा विकासखंड खैरागढ़ के किसान श्री विनोद कुमार साहू ने आवेदन देकर बताया कि गांव के 12 किसानों ने खैरागढ़ के व्यापारी श्री अमन गोयल चने के बीच बेचे हैं जिसका भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है। व्यापारी ने जो चेक दिया है वह बाऊंस हो गया है। कलेक्टर श्री मौर्य ने एसडीएम खैरागढ़ को निर्देश देते हुए कहा कि 3 दिन के भीतर पैसे का भुगतान नहीं होने पर एफआईआर की कार्रवाई की जाए। 
    कलेक्टर श्री मौर्य ने गुरू नगर कॉलोनी गौरी नगर की श्रीमती सिन्धु भोंगाड़े के आवेदन पर पर कार्रवाई करते हुए एसडीएम राजनांदगांव को निर्देश देते हुए कहा कि उनकी स्वामित्व की जमीन की चौहद्दी बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री मौर्य ने ग्राम भटगुना पोस्ट खाुी, तहसील डोंगरगांव के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि दिलाने के लिए कार्रवाई करने के निर्देश भू-अभिलेख के शाखा के अधिकारियों को दिए। भटगुना के किसानों ने जन चौपाल में आवेदन दिया। कलेक्टर श्री मौर्य ने ग्राम पंचायत इरईकला के अंतर्गत पटेवा से जालबांधा मार्ग में कबीर चौक से पीडीएस भवन तक नाली निर्माण और साईड सोल्डर में मुरूम नहीं डाला गया है। इसी प्रकार सड़क के किनारे सफाई भी नहीं की गई है। कलेक्टर श्री मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए। शासकीय प्रक्षेत्र सुरगी में मजदूरी करने वाले अनेक लोगों ने जन चौपाल में आवेदन देकर बताया कि पिछले एक वर्ष की मजदूरी का भुगतान नहीं मिला है। कलेक्टर श्री मौर्य ने मजदूरी भुगतान के लिए सभी जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। श्री मौर्य ने राजनांदगांव नगर निगम क्षेत्र में वार्ड क्रमांक 16 बलदेव बाग मिल चाल में संचालित नीरज पैरेन्ट्स प्राईड स्कूल के पंजीयन की जांच करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं। मोहल्ले वासियों ने आवेदन देकर बताया कि नियम विरूद्ध संचालित नीरज पैरेन्ट्स स्कूल से मिलचाल के रहवासियों को परेशानी हो रही है। स्कूल परिसर में पार्किंग, खेल मैदान आदि की व्यवस्था नहीं है। यहां के रहवासियों को आने-जाने के लिए रास्ता भी नहीं मिल रहा है।  खरखाटोला के श्री मिट्ठूलाल ने आवेदन देकर अपनी निजी जमीन पर मछलीपालन के लिए तालाब निर्माण के लिए आर्थिक सहायता और अनुदान दिलाने की मांग की। कलेक्टर श्री मौर्य ने मछलीपालन के अधिकारियों को इस संबंध में तत्काल कार्रवाई कर नियमानुसार आर्थिक सहायता मंजूर करने के निर्देश दिए। जन चौपाल में अपर कलेक्टर श्री ओंकार यदु, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती लता उर्वसा भी उपस्थित थे।